सर्दियों में हाथ की त्वचा हो गई है सख्त, तो ऐसे करें ठीक, जानिये
Beauty, Health

सर्दियों में हाथ की त्वचा हो गई है सख्त, तो ऐसे करें ठीक, जानिये

कई बार ऐसा होता है कि ठंडी हवा के संपर्क में आने से त्वचा सख्त हो जाती है और हाथों की त्वचा सबसे अधिक कठोर लगती है। हालाँकि, यदि आप थोड़ी सावधानी बरतें तो यह आपको परेशान नहीं करेगा या यदि आप केवल अपने हाथों पर दस्ताने पहनते हैं। तो सर्दियों के मौसम में आपके हाथ उतने कठोर नहीं होंगे जितने हवा के संपर्क में आने के कारण होते हैं, लेकिन कई महिलाएं होती हैं। एक शिकायत यह है कि पूरे दिन दस्ताने पहन कर नहीं बैठा जा सकता और फिर रसोई में काम करना पड़ता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में हाथों को ठंडी हवाओं से बचाना आसान नहीं है।
पहला उपाय
आलू और गुलाब जल
सामग्री
  • 1 उबला हुआ आलू
  • 1 चम्मच गुलाब जल

इस तरह करें इस्तेमाल

आलू को उबालकर मैश कर लें और फिर इसमें गुलाब जल मिलाएं। अब आपको इस मिश्रण को दोनों हाथों पर लगाना है और धीरे-धीरे मालिश करनी है। 5 मिनट बाद अपने हाथों को गर्म पानी से धो लें। अगर आप इस घरेलू उपाय को दिन में एक बार नियमित रूप से अपनाएंगे तो आपके हाथ न सिर्फ मुलायम हो जाएंगे बल्कि उनकी टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

दूसरा उपाय

केला और शहद
सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच मसला हुआ केला
  • 1 चम्मच शहद

इस तरह करें इस्तेमाल

मसले हुए केले में शहद मिलाएं और इस मिश्रण को अपने हाथों पर मलें। 5 मिनट बाद हाथों को गर्म पानी से धो लें। अगर आप इस मिश्रण को रोज रात को सोने से पहले अपने हाथों पर लगाते हैं तो ऐसा करने से भी आपके हाथ मुलायम हो जाएंगे। यदि आपके हाथ सख्त और सूखे हैं, तो यह घरेलू उपाय आपको राहत देगा क्योंकि केले में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *