दूध में ये चीज मिलाकर लगाएं चेहरे पर, आएगा ग्लो और निखार, जानियें
Beauty, Fashion

दूध में ये चीज मिलाकर लगाएं चेहरे पर, आएगा ग्लो और निखार, जानियें

जैसा कि हम सभी जानते है कि चमकती और बेदाग त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती। लेकिन प्रदूषण, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। ऐसे में इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है।

खास बात

चमकती और बेदाग त्वचा भला किसे पसंद नहीं होती। लेकिन प्रदूषण, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। ऐसे में इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

दूध में मौजूद होता है ये ऐसिड

ऐसे में, चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, दूध में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है,अगर आप इसमें कुछ चीजें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाएगा।आइए जानते हैं दूध में किन चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है।

दूध और हल्दी

अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स और दाग-धब्बे हैं।तो रात के समय 2 से 3 चम्मच दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे छोड़ कर धो ले इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे और त्वचा में निखार आएगा।

गुलाब जल भी होता है फायदेमंद

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए 2 से 3 चम्मच दूध में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर रात को कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो आएगा।

मुल्तानी मिट्टी का बनाएं पेस्ट

दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए कटोरी में 2-3 चम्मच दूध लें। इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स और एक्स्ट्रा तेल को साफ करने में मदद करती है। इससे मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो सकती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *