बालों के लिए इस्तेमाल करें गुलाब जल, हेयर ग्रोथ में होती है मदद, जानियें
Beauty, Fashion

बालों के लिए इस्तेमाल करें गुलाब जल, हेयर ग्रोथ में होती है मदद, जानियें

हम देखते है कि गुलाब न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। अक्सर लोग त्वचा और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का उपयोग करते हैं। जो तमाम तरह के फायदें पहुंचाता है। दरअसल, गुलाब जल में विटामिन ए, बी3, सी और ई पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मॉइश्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग गुण भी पाए जाते हैं। बालों पर गुलाब जल लगाने से बालों की चमक बढ़ती है, बाल मुलायम बनते हैं।

खास बात

साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है, हेयर फॉल रुकता है। बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बालों और स्कैल्प पर किया जा सकता है। इसके लिए आप बालों पर गुलाब जल से बने हेयर मास्क लगा सकते हैं। इसके अलावा आप गुलाब जल से अपने बालों को भी धो सकते हैं।

बाल बनेंगे मुलायर और चमकदार

आपको बता दें कि आप अपने बालों पर गुलाब जल को हेयर मास्क के रूप में लगा सकते हैं। क्योंकि गुलाब जल से डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में गुलाब जल लें। इसमें रोज ऑयल, कोकोनट ऑयल मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। एक घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों की डीप कंडीशनिंग करेगा। बालों को मुलायम, चमकदार बनाएगा। जिसका असर आपको खुद कुछ दिनों में दिखाई देगा।

घर पर बनाएं गुलाब जल शैम्पू

वहीं, आप चाहे तो गुलाब जल को शैंपू के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही गुलाब जल से शैंपू बना सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप गुलाब जल लें। इसमें रोज ऑयल, बीयर और 2 चम्मच कैस्टाइल सोप डालें। इसे अच्छी तरह से चलाते रहें, जब तक कि सारी चीजें अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए। अब आप इस होममेड रोज वॉटर शैंपू से अपने बालों को धो सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलेगा, स्कैल्प की क्लीनिंग होगी। साथ ही बालों पर जमी सारी धूल-मिट्टी भी निकल जाएगी। जिससे बाल हल्के भी हो जाएंगे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *