इलायची की मदद से स्किन को बनाएं हेल्दी, त्वचा दिखेगी चमकदार
Health, Beauty

इलायची की मदद से स्किन को बनाएं हेल्दी, त्वचा दिखेगी चमकदार

आज हम बात करने जा रहे है इलायची की। जो एक ऐसी चीज है जो खाने को चार चांद लगाती है। जो भरपूर सुगंध और स्वाद से तो लाजवाब होते ही हैं। वहीं, इलायची सेहत के लिहाज से भी ये काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्या आपको ये पता है कि इलायची केवल खाने में ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी मानी जाती है। आइए जानते हैं कि इलायची के सेवन से किस तरह आप अपनी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं। जिससे त्वचा में निखार आने लगेगा।

इस तरह करें मसाज

अगर आपको होठ काले है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसे बनाने के लिए अनार का जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें ठंडी मलाई और विटामिन ई मिला लें। फिर तैयार मास्‍क को अपने होंठों पर लगा लें और इन पर हल्के हाथों से मसाज करें। वहीं, कुछ देर बाद गुनगुने पानी से होंठों को साफ कर लें। बता दें कि आप यह सप्‍ताह में कम से कम दो बार करें। आपको इससे कुछ दिनों में फायदा दिखने लगेगा।

इससे बरकरार बनी रहेगी नमी

वहीं, दूसरे उपाय में आप लिप मास्‍क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर के साथ एलोवेरा जेल को मिला सकते है। जहां आप इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। बता दें कि इसके इस्‍तेमाल से होंठों की नमी बरकरार हमेसा बरकरार बनी रहती है।

खास बात

आपको बता दें कि खाने की बहुत सी चीज बनी है। जो हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है। जो हमारी त्वचा के लिहाज से भी अच्छे होते है। वहीं, बात करें अगर एलोवेरा की तो यह भी हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। जहां एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिहाज से फायदेमंद होता है। वहीं, आप इन फेस मॉस्क का इस्तेमाल कुछ दिन करें। जिसका आपको कुछ दिन में फायदा दिखने लगेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *