सफेद बालों को तोड़ना चाहिेए या नहीं, जानिये इसके बारे में
Fashion, Health

सफेद बालों को तोड़ना चाहिेए या नहीं, जानिये इसके बारे में

अक्सर ऐसा होता है कि एक उम्र के बाद बालों का सफेद होना लाजमी होता है। वहीं सही पोषण ने मिल पाने के कारण भी बाल सफेद हो जाते हैं। वहीं कई बार किसी हेल्थ प्रॉब्लम के कारण भी बालों में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं। बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका एकमात्र कारण मेलानन की कमी होने के कारण हो सकता है। वहीं सही खान-पान के सेवन न करने के कारण भी बालों बालों का सफेद होना लाजमी होता है। अक्सर हम फैशन और ब्यूटी के बदलते दौर में बालों को कलर करवाते हैं।

कहते हुए सुनी होगी ये बात

इन हेयर कलर में कई तरह के केमिकल होते हैं और इन ब्लीच्स से बाल डैमेज हो जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है और इन केमिकल के इस्तेमाल के कारण ड्राईनेस बढ़ जाती है। अक्सर आपने हमारी मम्मी या दादी को कहते सुना होगा कि सफेद बालों को तोड़ना नहीं चाहिए यह भी कहा जाता है कि इन्हें तोड़ने सफेद बाल 1 से अनेक होते देर नहीं लगती है, बल्कि एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है।

खास बात

ज्यादातर स्ट्रेस लेने से भी बालों का सफेद होना बढ़ने लगता है। वहीं कई बार विटामिन्स की कमी होने के कारण भी बालों का सफेद होना बढ़ जाता है। बालों के सफेद होने से रोकने के लिए आप जिंक को अपनी डाइट में शामिल करें और मानसिक तनाव से दूरी बनाकर रखें। आप चाहे तो बालों में एक्सपर्ट की सलाह लेकर घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *