भोजन के समय पानी से करे परहेज, पाचन में होगी समस्या, जानियें
Beauty, Food

भोजन के समय पानी से करे परहेज, पाचन में होगी समस्या, जानियें

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारा स्वास्थ्य हमारे शरीर को पोषण देने के तरीके से जटिल रूप से जुड़ा हुआ है। विभिन्न आदतों के बीच, कुछ व्यक्तियों को अपने भोजन के साथ पानी का सेवन करना सुविधाजनक लगता है, उनका मानना है कि यह निगलने और पाचन में सहायता करता है लेकिन क्या आपको मालूम हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता हैं।

खास बात

यह समझने के लिए कि भोजन के दौरान पानी से परहेज करने की सलाह क्यों दी जाती है। पाचन प्रक्रिया को समझना आवश्यक है। भोजन का सेवन करने पर, चबाने से लार का उत्पादन शुरू हो जाता है, जिसमें भोजन को तोड़ने के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम होते हैं। इसके बाद ये एंजाइम पेट में अम्लीय गैस्ट्रिक रस के साथ मिलकर एक घने तरल पदार्थ का निर्माण करते हैं। यह मिश्रण फिर छोटी आंत में प्रवेश करता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।

भोजन के दौरान पानी पीने से हो सकता है नुकसान

नियमित पानी के सेवन से जलयोजन में लाभ होता है और पाचन तंत्र में सुधार होता है, भोजन के साथ पानी का सेवन पाचन के लिए जोखिम पैदा करता है। आम धारणा के विपरीत, भोजन के दौरान पानी पीने से पाचन में सहायता नहीं मिलती है; बल्कि, यह प्रक्रिया में बाधा डालता है। इसके अलावा, इस अभ्यास से सूजन और वजन बढ़ सकता है, शरीर का आकार और सम्पूर्ण स्वास्थ्य बाधित हो सकता है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *