बढ़ती उम्र में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल, बस अपनाएं ये टिप्स, पढ़िये
Beauty, Health

बढ़ती उम्र में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल, बस अपनाएं ये टिप्स, पढ़िये

हम देखते है कि शारीरिक स्वास्थ्य की तरह त्वचा का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। तो ऐसे में जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है ठीक वैसे ही हमारी त्वचा से कोलेजन का उत्पादन भी कम होने लगता है। इसके साथ ही त्वचा से प्राकृतिक तेल और इलास्टिन भी कम होने लगता है। ऐसे में हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं नजर आने लगती हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने से बचने के लिए आपको त्वचा का बेहद ख्याल रखना होगा। तो आज हम जानेंगे कि कैसे आप इन टिप्स के जरिये अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती है।

शामिल करें ये चीज

दरअसल, ऐसा होता है कि घर से बाहर निकलने के बाद हमारी त्वचा को सूरज की यूवी किरणें, धूल और बारिश समेत कई चीजों का सामना करना पड़ता है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में माइल्ड क्लींजर शामिल करें। इससे त्वचा से गंदगी और धूल आसानी से साफ हो जाएगी। हालाँकि, ध्यान रखें कि माइल्ड क्लींजर आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

खास बात

वहीं, अगर चेहरे पर मुंहासे और काले धब्बों की समस्या है तो चेहरे पर विटामिन सी क्रीम या सीरम लगाएं। सीरम त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने और काले धब्बों को कम करने का काम करता है। बेहतर होगा कि सुबह चेहरा धोने के बाद ही चेहरे पर विटामिन सी क्रीम या सीरम लगाएं।

लगा सकती है सनस्क्रीन क्रीम

क्या आप ये जानती है कि सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा पर सीधा असर डालती हैं। अगर आप धूप में बाहर जा रही हैं तो सनस्क्रीन का प्रयोग करें। जो त्वचा के लिए भी अच्छी होती है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *