लंबे और घने बाल चाह रही है रहे, तो उसके लिए करें ये उपाय, जानियें
Beauty, Fashion

लंबे और घने बाल चाह रही है रहे, तो उसके लिए करें ये उपाय, जानियें

धूल, मिट्टी, प्रदूषण, पसीना जैसी चीजों के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। जिसके कारण वो बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं। जिसके कारण बालों का विकास भी रुक जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग सोचते हैं कि क्या प्राकृतिक तरीकों से भी बाल उगाए जा सकते हैं। तो हम आपको बता दें कि अगर कुछ चीजों का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है। जानिए लंबे और घने बाल पाने के लिए क्या करें।

नारियल तेल की मालिश

जो लोग लंबे बाल चाहते हैं उन्हें गर्म नारियल तेल से अपने सिर की मालिश करनी चाहिए। इसे रात भर के लिए छोड़ दें. फिर सुबह इसे धो लें।

प्याज का रस होता है फायदेमंद

प्याज का रस निकालें और इसे अपने सिर पर लगाएं। धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

एलोवेरा जेल से दिखेगा असर

ताजा एलोवेरा जेल सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों के रोम को बढ़ावा दे सकते हैं।

तेल मिलाएं

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए रोजमेरी, पेपरमिंट और लैवेंडर जैसे तेलों को जोजोबा या बादाम के तेल के साथ मिलाएं। ये रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इन तेलों को अच्छे से मिलाने के बाद अपने सिर की मालिश करें।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *