अगर आप भी सामना करती है खुजली, जलन, इरिटेशन का, तो हो सकती है ये समस्या
Health, Beauty

अगर आप भी सामना करती है खुजली, जलन, इरिटेशन का, तो हो सकती है ये समस्या

आज के इस फैशन के दौर में सभी महिलाओं को अपनी त्वचा का ख्याल रखना खूब अच्छे से आता है। जहां वह समय-समय पर ध्यान देती रहती है। वहीं, यह भी देखा गया है कि चहरे की स्किन पर ज्यादा ध्यान देने के चक्कर में दूसरे हिस्से छूट रह जाते हैं। जिससे अक्सर लोगों को पीठ पर दाने होने की समस्या परेशान करने लगती है। जिसमें खुजली, जलन, इरीटेशन का सामना करना पड़ता हैं।

सही कपड़े का हो चुनाव

जानकारी के लिए बता दें कि पीठ पर होने वाले इन दानों के कारण आपको कपड़े के सही चुनाव ना होना भी एक कारण बन सकते है। जहां यह तकलीफ महिलाओं और पुरुषों के साथ बच्चों में भी देखने को मिलती हैं। तो आज हम बताने जा रहे है कि कैसे आप इस समस्या से बच सकती है। आइये जानते है।

बैग डाल सकता है परेशानी में

क्या आप ये जानती है कि आपके फैशन को बढ़ाने वाला बैग आपके लिये किस प्रकार की परेशानिया पैदा कर सकते है। इसको कंधे पर डालने के बाद इसकी रगड़ से हमारे गले और पीठ पर दाने जैसी समस्या उतपन्न होने लगती है। जिससे जलन होती है और बाद में ये मुहांसों का रूप बन जाते है।

खास बात

दरअसल, लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करने या किसी दवाई के साइड इफेक्ट के कारण भी पीठ पर दाने निकल सकते है। इसके साथ ही जिन लोगों की त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है और तैलीय होती है। उनकी त्वचा पर एक खास तरह का बैक्टीरिया ऐक्टिव हो जाता है।

शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है बैक्टीरिया

जहां यह बैक्टीरिया आपकी पीठ की त्वचा पर एक जगह से दूसरी जगह मूव करते हुए अलग-अलग स्थान पर दाने बनने का कारण बन सकता है। वही, हमेशा आप अपनी बेडशीट को साफ रखें इससे आप सक्रमंण से होने वाली बीमारियों से भी दूर रहेंगी। क्योकि गंदी बेडशीट पर बाहरी मिट्टी के धूल कण सिमट कर बचे रह जाते है। जिससे बाहरी बैक्टीरिया से शरीर को नुकसान पहुंचने का डर बना रहता है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *