गुलाब जल का इस्तेमाल करते समय ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, जानिये
Beauty, Fashion

गुलाब जल का इस्तेमाल करते समय ना करें इन चीजों का इस्तेमाल, जानिये

हम जानते है कि गुलाब जल को सौंदर्य लाभों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है और यही कारण है कि गुलाब जल का उपयोग अक्सर सौंदर्य हैक्स के लिए किया जाता है। गुलाब जल का उपयोग कभी क्लींजर के रूप में तो कभी टोनर के रूप में किया जाता है। जब हम फेस पैक का उपयोग करते हैं, तो त्वचा को सुखदायक, ताज़ा और हाइड्रेटिंग लुक देने के लिए गुलाब जल का उपयोग किया जाता है। गुलाब जल में कई चीजें मिलाई जाती हैं, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें गुलाब जल में नहीं मिलाना चाहिए नहीं तो इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि गुलाब जल में कौन सी सामग्री नहीं मिलानी चाहिए।

खास बात

गुलाब जल के साथ नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। यह हमारी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और गुलाब जल भी हल्का अम्लीय होता है। ऐसे में अगर विटामिन सी से भरपूर नींबू और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर पिया जाए तो यह हमारी त्वचा पर जलन या संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। अक्सर लोग इसे मिक्स करके इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।

इसमें ना मिलाएं गुलाब जल

चेहरे के तेल में कभी भी गुलाब जल नहीं मिलाना चाहिए। गुलाब जल पानी आधारित होता है इसलिए यह तेल के साथ अच्छी तरह मिश्रित नहीं हो सकता है। जिसके कारण हमारी त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में अगर आप चेहरे पर तेल का इस्तेमाल करते हैं तो उसे गुलाब जल के साथ नहीं मिलाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अपनी त्वचा पर गुलाब जल लगाएं और कुछ देर बाद आप फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *