पतले बाल की समस्या से है परेशान, तो इस तरह पाएं छुटकारा, जानियें
Health, Fashion

पतले बाल की समस्या से है परेशान, तो इस तरह पाएं छुटकारा, जानियें

हम देखते है कि बालों के विकास के लिए आपको कुछ बुनियादी बातों का पालन करना होगा। जहां बालों की देखभाल करना एक महत्वपूर्ण काम होता है। क्या आप ये जानते है कि बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं। जहां इसके विकास के लिए आपके बालों और खोपड़ी को उचित पोषण की आवश्यकता होती है। वहीं, तेल लगाने से आपके बालों को पोषण मिल सकता है। जहां ऐसे कई तेल हैं जिन्हें बालों के विकास के लिए उपयुक्त माना जाता है। अगर आप भी बालों के विकास के लिए तेल लगाते हैं तो यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए। जिससे आपके बाल पतले होने की समस्या से भी छुटकारा पा सकते है।

खास बात

सबसे पहले तो बालों में तेल लगाते समय सबसे पहले इस तेल से अपने स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं। बालों में नियमित रूप से तेल लगाएं। बालों की ग्रोथ के लिए तेल लगाना बंद न करें। नियमित रूप से बालों में तेल लगाने के लिए एक रूटीन का पालन करें। अच्छे पोषण के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं। जानकारी के लिए बता दें कि बालों में ज्यादा देर तक तेल न लगाएं। बालों में 10-12 घंटे तक तेल लगाने के बाद आप अपने बालों को 3-4 घंटे तक धो सकते हैं। वहीं, एक बात का ध्यान रखें कि बालों में तेल लगाने के बाद किसी अन्य उत्पाद का प्रयोग न करें। तेल लगाने के तुरंत बाद बालों में कंघी न करें।

इस तरह करें घरेलू उपचार

बालों के विकास के लिए घरेलू उपचार जैसे करी पत्ता, मेथी के बीज, नारियल तेल, एलोवेरा जेल को आजमाएं। बाल गीले होने पर बालों के टूटने का खतरा अधिक होता है। इसलिए बाल धोने के तुरंत बाद इसे न पहचानें। हेयर स्टाइलिंग के लिए ड्रायर आदि का प्रयोग न करें। यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। कंडीशनर का उपयोग उचित पोषण, चमकदार और रेशमी बालों के लिए किया जा सकता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *