बालों को इन उपायों के जरिए बनाएं मजबूत, नहीं होगी हेयर फॉल की समस्या
Health, Beauty, Food

बालों को इन उपायों के जरिए बनाएं मजबूत, नहीं होगी हेयर फॉल की समस्या

आजकल हम देखते है कि महिलाओं में अक्सर बाल झड़ने की समस्या को लेकर ज्यादातर महिलाएं अक्सर परेशान दिखा करती है। जहां महिलाएं तमाम तरह के उपाय अपनाकर भी परेशान रहती है। वहीं, खूबसूरत बाल हर महिला को प्यारे होते है। जहां खासतौर से बाल महिलाओं की खूबसूरती के चार चांद भी होते है। अक्सर महिलाओं के रूखे और डैमेज बाल पूरे लुक पर असर डालते है। जहां आज-कल तो प्रदूषण भी एक समस्या हो गई है। जिससे बाल से संबंधी समस्या हो रही है।

इससे नहीं होगी हेयर फॉल जैसी समस्याएं

हालांकि, बाल को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले बालों की जड़ो का मजबूत होना सबसे बड़ी बात है। क्योंकि जब आपकी बालों की जड़े मजबूत बनी रहेगी तो आपको बाल झड़ने संबंधी दिक्कते भी कम होंगी। जिससे हेयर फॉल जैसी समस्याएं भी नहीं परेशान करेंगी। आइये जानते है कि कैसे आप अपने बालों को मजबूत बनाकर तमाम समस्याओं से बच सकती है।

इसका ना करें इस्तेमाल

क्या आपको ये पता है कि हीट से बाल कमजोर हो सकते है और बेजान भी बन सकते है। तो ऐसे में अगर आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाना चाह रही हैं। तो आपको स्ट्रेटनिंग आयरन, ब्लू ड्रायर आदि के इस्तेमाल से दूर रहना पड़ेगा। क्योंकि यह आपको बाल कमजोर बना सकते है।

बालों के लिए जरूरी है विटामिन्स

वहीं, जिस प्रकार से हमारे शरीर के लिए विटामिन्स अति आवश्यक होता है। ठीक उसी तरह बालों के लिए भी विटामिन आवश्यक होता है।  इसलिए अगर चाह रही है कि बाल जड़ से मजबूत बने रहें तो इसके लिए आपको अच्छी डाइट लेनी पड़ेगी।

बाल बनते है मजबूत

दरअसल, आप बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का भी हेयर मॉस्क का इस्तेमाल कर सकती है। जिसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिससे बाल मजबूत होते है और बालों में चमक भी आती है। जानकारी के लिए बता दें कि अंडा बालों के रों को मजबूत बनाने का काम करता है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *