बारिश के मौसम में खुजली जैसी समस्या से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Health, Trends

बारिश के मौसम में खुजली जैसी समस्या से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी का मौसम तो चल ही रहा है। साथ ही अब तो मानसून भी लगभग सभी राज्यों में दस्तक दे चुका है। जहां सभी जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं, बारिश के मौसम में अक्सर पानी के छीटे, ठंडी हवा और मिट्टी की बढ़िया खूशबू एक अलग ही आनंद देती है। वहीं, कई समस्याएं भी बारिश के मौसम में होने का डर बना रहता है।

खास बात

बता दें कि बारिश में अक्सर नमी, बारिश का पानी और पसीने से त्वचा पर खुजली जैसी समस्या होना आम बात है। हालांकि, बारिश के मौसम में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के तमाम उत्पादों को बाजार से खरीदकर इस्तेमाल करते हैं लेकिन त्वचा की खुजली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी आप अपना सकते है। आइये जानते है इनके बारें मे। ॉ

इस तरह लगाएं चंदन का लेप

वैसे अगर हम चंदन की बात करें तो चंदन हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप खुजली जैसी समस्या से बारिश के दिनों में परेशान है तो आप चंदन का लेप लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। दरअसल, चंदन के पेस्ट का उपयोग करने के लिए आपको चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाना है और इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं। फिर इसके बाद परत सूख जाने के बाद इसे ठंडे साफ पानी से धो लें। चंदन के पेस्ट के कुछ दिन इस्तेमाल करने से आपको यह समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

नीम है रामबाण

दूसरे नंबर पर हम बात करें अगर नीम की तो इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए किया जाता है लेकिन खुजली जैसी समस्याओं से निपटने के लिए भी नीम का इस्तेमाल सालों बहुत ही पुराना नुख्सा है। अगर आप बरसात के मौसम में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप नीम के पत्तों को पीसकर खुजली वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो खुजली से राहत दिलाने का काम करते है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *