तिल का तेल त्वचा के लिए होता है लाभकारी, जानियें आखिरकार कैसें?
Health, Fashion

तिल का तेल त्वचा के लिए होता है लाभकारी, जानियें आखिरकार कैसें?

हमेशा महिलाएस सुदंर बाल और ग्लोइंग त्वचा के लिए आगे होती है। जहां कई महिलाएं तो अपनी त्वचा का निखार बनाए रखने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करने में आगे होती है। हालाँकि, महंगे प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं।

पाएं जाते है ये गुण

जहां आप घरेलू नुस्खों के द्वारा भी त्वचा को बेहतरीन बना सकती है। आप सफेद तिल को इस्तेमाल में ले सकती है। क्या आपको ये पता है कि तिल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं।

ये होते है फायदें

बता दें कि सफेद तिलों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-के, विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जी हाँ और इसके अलावा तिलों में लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप तिल को अपनी स्किन और हेयर केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

त्वचा पर निखार पाने के लिए

अगर आप त्वचा पर निखार लाना चाह रही है तो इसके लिए तिल के तेल से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ क्योंकि इससे आपकी त्वचा के डेड सेल्स खत्म होंगे और आपकी त्वचा ग्लो करेगी।

ये चाहिए सामग्री

  • हल्दी – 1 चम्मच,
  • तिल का तेल – 1/2 चम्मच

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इनसे एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। अब तय समय के बाद अपना चेहरा धो लें। आपको चेहरा कुछ दिनों बाद ग्लों नजर आने लगेगा।

खास बात

बता दें कि इस समय बजार में भी बहुत से प्रोडक्ट तमाम प्रकार के आ रहे है। जिन्हें महिलाएं तरह-तरह से इस्तेमाल करती है। वहीं, आप घरेलू नुस्खों के द्वारा भी त्वचा को सुंदर बना सकती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *