धूप के कारण त्वचा हो रही काली, तो ऐसे रखें इसका ध्यान, जानियें कैसे
Beauty, Fashion

धूप के कारण त्वचा हो रही काली, तो ऐसे रखें इसका ध्यान, जानियें कैसे

हम देखते है कि त्वचा पर टैनिंग यानी त्वचा पर कालापन एक बार जम जाए तो उसे हटाना आसान नहीं होता है। गर्मी के मौसम में घर पर रहने के बावजूद स्किन टैन की समस्या हो जाती है। गर्मी और धूप के अलावा यूवी किरणों के कारण भी त्वचा काली पड़ जाती है।

खान-पान का पड़ता है असर

वहीं, आयुर्वेद में भी कहा गया है कि अगर हमारा खान-पान और जीवनशैली सही नहीं है तो इसका असर सेहत और त्वचा दोनों पर पड़ता है। शरीर में मेलानिन बढ़ने पर भी त्वचा काली पड़ने लगती है। अगर सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन पर भी टैनिंग हो जाए तो पूरा लुक खराब हो सकता है। गर्दन की टैनिंग को हटाने या कम करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

आलू का रस

अगर आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपायों में आलू का रस आजमा सकते हैं। स्टार्च के अलावा अगर आलू के रस में ऐसे तत्व मौजूद हों तो यह त्वचा को रिपेयर करने का काम करता है। आलू के रस को दिन में कम से कम एक बार रुई की मदद से गर्दन पर लगाएं। नहाने से पहले इस घरेलू उपाय को अपनाना सबसे अच्छा है।

एलोवेरा भी काम करता है

एलोवेरा त्वचा की लगभग हर समस्या का इलाज माना जाता है। टैनिंग, पिंपल्स या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना एलोवेरा का इस्तेमाल करें। जो एक तरह से त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *