मानसून सीजन में झड़ रहे बाल, तो ऐसे हेयर मास्क का करें उपयोग, पढ़िये
Beauty, Health

मानसून सीजन में झड़ रहे बाल, तो ऐसे हेयर मास्क का करें उपयोग, पढ़िये

मानसून के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या बहुत आम है। मौसम की नमी और सिर में आने वाले पसीने के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

शहद का हेयर मास्क

शहद से बना हेयर मास्क लगाने से रूसी खत्म हो सकती है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए शहद के अलावा दही का होना भी जरूरी है। दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने बालों पर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को हल्के शैम्पू से धो लें। इससे न सिर्फ डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा, बल्कि आपके बालों में चमक भी आएगी।

इस तेल का करें इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या के लिए एवोकैडो हेयर मास्क भी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एवोकाडो, शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और बालों पर लगभग आधा लगाएं। इसके बाद आप अपना सिर धो लें. इस हेयर मास्क को लगाने से बाल मुलायम होते हैं।

ऐसे बनाएं मेथी का हेयर मास्क

मेथी के बीज का हेयर मास्क बनाने के लिए दही और गुड़हल की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। ऐसा करने के लिए सबसे पहले मेथी के बीज और गुड़हल की पत्तियों को रात भर भिगो दें। सुबह इन दोनों को दही में मिलाकर बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद अपने बालों को धो लें. ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *