Uncategorized

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है दूध, मिलते है कई तरह के फायदे, जानियें

दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है। दूध में विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड समेत कई तरह की चीजें पाई जाती हैं, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कच्चे दूध को त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलेंगे।
खास बात

अगर कच्चे दूध को त्वचा पर लगाया जाए तो त्वचा में निखार आने के साथ-साथ झुर्रियां, बारीक रेखाएं और बढ़ती उम्र में भी फायदा होता है। इसे लगाने से चेहरे को नमी मिलती है। आइए जानते हैं कि कच्चे दूध का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं स्क्रब

कच्चे दूध से फेस स्क्रब बनाया जा सकता है। फेस स्क्रब बनाने के लिए कच्चे दूध के साथ चीनी और थोड़ा सा बेसन लें। इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस फेस स्क्रब से करीब 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें. इससे त्वचा की मृत त्वचा निकल जाती है।

अच्छे तरह धोेंए मुंह

चेहरे को अच्छे से साफ करने के लिए कच्चे दूध को क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कच्चे दूध को रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से धूल-मिट्टी निकलना शुरू हो जाएगी. कच्चा दूध ना सिर्फ हर तरह की गंदगी को दूर करता है बल्कि इसके साथ ही चेहरे पर चमक भी आती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *