कामनवेल्थ गेम्स 2022ः मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भारतवर्ग में जीता गोल्ड मेडल, पढ़िये
Trends, Empowerment

कामनवेल्थ गेम्स 2022ः मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भारतवर्ग में जीता गोल्ड मेडल, पढ़िये

कामनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन हो चुका है। जहां एक से बढ़कर एक खिला़ड़ी खेल में प्रतिभाग कर रहे है। वही, सोमवार का दिन कामनवेल्थ गेम्स में शानदार रहा। बता दें कि भारतीय महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 22 वें कामनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया। वहीं, इस बार उन्होंने 49 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की तरफ से प्रतिभाग किया था।

2014 में जीता था सिल्वर मेडल

जानकारी के लिए बता दें कि मीराबाई चानू ने पिछले कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड कोस्ट वर्ष 2018 भारत के लिए वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में 48 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया था और इस बार भी उन्होंने ऐसा ही कमाल करते हुए लगातार दो बार भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने का काम किया है। हालांकि, उन्होंने कामनवेल्थ गेम्स में 2014 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। तो उसके बाद 2018 और 2022 में गोल्ड मेडल का खिताब जीता।

बनाया नया रिकॉर्ड

दरअसल, 49 किलोग्राम भारवर्ग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली मीराबाई चानू ने स्नैच राउंड के अपने पहले प्रयास में 84 किलोग्राम भार को उठाने का प्रयास किया और उनको जीत हासिल की। जहां दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 किलोग्राम भार को उठाने की कोशिश की और उसमें भी उन्होंने जीत हासिल की। ये उसका सर्वश्रेष्ठ प्रयास इंटरनेशनल लेवल पर रहा और उन्होंने एक नया रिकार्ड बना डाला।

स्नैच राउंड में उठाया इतना वजन

वहीं, तीसरी बार उन्होंने 90 किलोग्राम भार को उठाने की चुनौती स्वीकार की और लेकिन वह उसमें भी सफल रही। जहां 88 किलो का वजन उठाकर उन्होंने कामनवेल्थ गेम्स में भी अपने भारवर्ग में एक नया रिकार्ड बनाया। स्नैच राउंड में वो 172 किलो वजन उठाने में सफल हो पाई।

खास बात

बता दें कि क्लीन और जर्क राउंड के पहले ही प्रायस में मीराबाई ने करीब 109 किलो का वजह उठाकर भारत को लिए गोल्ड मेडल पक्का कर दिया। जहां उन्होंने दूसरे प्रयास में 113 किलो के वेट को आसानी से उठा लिया। जबकि तीसरे प्रयास में वो 115 किलो भार उठाने में सफल नहीं हो पाई।

कुल उठाया इतना वजन

हालांकि, क्लीन और जर्क राउंड में उन्होंने करीब 222 किलो का वेट उठाकर नया रिकार्ड बना डाला और इतिहास रच दिया। वो पिछली बार की गोल्ड मेडल विनर रही और उसे डिफेंड करने में भी उनको सफलता हासिल हुई। इस इवेंट में उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर कुल 201 किलोग्राम का भार उठा सकी।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *