अगर आपके मुंह से आती है दुर्गंध, तो हो सकती है ये समस्या, जानिये
Beauty, Fashion

अगर आपके मुंह से आती है दुर्गंध, तो हो सकती है ये समस्या, जानिये

हम देखते है कि सांसों की बदबू, दांत और मसूढ़ों की बीमारी के बाद तीसरी सबसे बड़ी वजह है, जिसके इलाज के लिए लोग डेंटिस्ट के पास जाते हैं। क्या आप ये जानते है कि सांसो की इस समस्या को ‘हैलिटोसिस’ नाम से जाना जाता है। वहीं, हर एक इंसान को यह समस्या अलग अलग वजह से होती है। जहां यह बदबू अलग अलग तरह की बिमारियों के बारे में संकेत देती है। इससे अंदाजा लगया जा सकता है कि इंसान को कौनसी बीमारी है।

खास बात

लेकिन आपको बता दें कि इलाज की बजाए सांसों की बदबू को माउथवॉश से छिपाना और उसकी अनदेखी करना जानलेवा साबित हो सकता है। साइंटिस्ट बताते हैं कि बदबूभरी सांसें आपकी अंदरूनी सेहत का हाल बताती हैं। इसलिए सांसों की गंध को लेकर अलर्ट रहना किडनी और लिवर को फेल होने से बचा सकता है।

मुंह साफ ना रखना हो सकती है वजह

जहा सबसे बड़ी वजह यह है कि 80 से 90 फीसदी लोगों की सांसों में बदबू की वजह मुंह साफ न रखना है। जबकि 10 से 20 फीसदी लोगों की बदबूभरी सांसों की वजह गंभीर बीमारियां हैं। भारत में 90 % लोगों कि सांसो कि बदबू के पीछे का कारण मुंह का साफ न करना है जबकि 10 से 20 फीसदी लोगों को बदबूभरी सांसो की वजह से गंभीर बीमारियां रहती है।

लोग तमाम तरह के करते है उपाय

इसके अलावा दांतों में फंसा खाना, मसूढ़ों की बीमरियां, लार की कमी और दांत-जीभ को ठीक से साफ न करना ओरल हेल्थ बिगाड़ देते हैं। जिससे मुँह के खराब बेक्टीरियाँ बढ़ने से सल्फर की मात्रा बढ़ती है। जो तेज बदबू की वजह से बनती है तेज गंध वाले मसाले, लहसुन, प्याज पचने के बाद खून की नली के जरिए फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं, जिससे सांसों से गंध आती है। जिससे लोग बचने के लिए तमाम तरह के उपाय करते है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *