शरीर में है विटामिन सी की कमी, तो दिखाई दे सकते है ये लक्षण, पढ़िये
Beauty, Fashion

शरीर में है विटामिन सी की कमी, तो दिखाई दे सकते है ये लक्षण, पढ़िये

कई बार हम देखते है कि शरीर में अत्याधिक थकान, चोट लग जाने के कारण जल्दी न भरना और इम्यूनिटी कमजोर होना आदि लक्षणों को अधिकतर लोग अवॉयड करते हैं। जो कभी-कभी दिक्कत कर देता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये लक्षण शरीर में विटामिन सी की कमी के हो सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो शरीर के अंगो की रक्षा करता हैं।

खास बात

लेकिन शरीर में विटामिन सी खुद नहीं बनता है। इसका सेवन फूड्स के जरिए करना पड़ता है। कई बार शरीर में इसकी कमी हो जाती हैं। जिस कारण तेजी से वजन बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियां भी जल्दी-जल्दी होने लगती हैं। आइए जानते हैं शरीर में विटामिन सी की कमी होने के चलते क्या दिक्कत हो सकती है।

फाइन लाइन्स की होने लगती है समस्या

हम कभी-कभी देखते है कि शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर ड्राई स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। जहां कई बार इसकी कमी से स्किन डैमेज दिखने लगती है और स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या भी हो जाती हैं। विटामिन सी की कमी के कारण स्किन काफी बुझी सी लगती है और स्किन में पोषण की कमी लगती है। जो हमे खुद नजर आने लगती है।

जल्दी पड़ने लगती है बीमार

वहीं, हम देखते है कि शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और शरीर में बीमरियां लगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसकी वजह से आप जल्दी बीमार पड़ सकते है और शरीर में इंफेक्शन लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ये हो सकती है कमी

आपको बता दें कि अगर आपका भी बिना किसी कारण के तेजी से वजन बढ़ रहा है। तो शायद इसकी वजह शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है। विटामिन सी की कमी के कारण कई बार वजन बढ़ने के साथ बैली फैट भी बढ़ने लगता है। जो आगे चलकर दिक्कत कर सकता है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *