घर पर इस तरह बनाएं ग्रीन टी हर्बल शैम्पू, त्वचा के लिए होती है फायदेमंद
Beauty, Fashion

घर पर इस तरह बनाएं ग्रीन टी हर्बल शैम्पू, त्वचा के लिए होती है फायदेमंद

जैसा कि हम सभी जानते है कि बालों की उचित देखभाल के लिए बालों को धोना बहुत जरूरी है। आजकल हम देखते है कि बाजार में कई तरह के शैंपू उपलब्ध हैं। इन शैंपू में भारी मात्रा में केमिकल होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। जिन्हें ज्यादा लगाना नुकसान पहुंचा सकता है।

होती है फायदेमंद

तो ऐसे में जरूरी है कि बालों की सही देखभाल के लिए आप हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। जहां आप चाहें तो घर पर ही हर्बल शैंपू बना सकते हैं। आज हम आपको ग्रीन टी हर्बल शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं। ग्रीन टी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। आइए जानते हैं इस खास शैम्पू को कैसे तैयार किया जाता है।

ये चाहिए सामग्री

  • हरी चाय की पत्तियाँ
  • पेपरमिंट तेल
  • नींबू का रस
  • नारियल का तेल
  • शहद
  • सेब का सिरका

खास बात

सबसे पहले तो ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। ग्रीन टी पाउडर में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। ग्रीन टी और एप्पल साइडर विनेगर के मिश्रण में दो बूंद पेपरमिंट ऑयल मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में नींबू का रस, नारियल का तेल और शहद मिलाएं।

पाए जाते है ये पोषक तत्व

वहीं, ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, विटामिन सी, अमीनो एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो बालों के विकास के लिए अच्छे माने जाते हैं। ग्रीन टी के इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। ग्रीन टी शैंपू से बालों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बाल घने और मजबूत होते हैं और बाल मुलायम भी बनते है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *