खीरा और ग्लिसरीन की मदद से त्वचा को बनाएं चमकदार, जानिये कैसे
Beauty, Fashion

खीरा और ग्लिसरीन की मदद से त्वचा को बनाएं चमकदार, जानिये कैसे

हानिकारक यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं। गर्मियों में तेज धूप के संपर्क में आने से त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। टैनिंग से त्वचा की खूबसूरती भी कम हो जाती है। कुछ लोग टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन लंबे समय में ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं।

ऐसे बनाएं मिश्रण

सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच खीरे का रस डालें. इसमें आधा या एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। खीरे और ग्लिसरीन के मिश्रण को त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से त्वचा को साफ कर लें।

लालिमा को करता है कम

खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करता है। खीरा त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखता है। गर्मियों में धूप के कारण त्वचा झुलस जाती है। ऐसे में खीरा त्वचा की लालिमा को कम करने का काम करता है। खीरा मुंहासों की समस्या से राहत दिलाता है। खीरा त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। खीरा त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। खीरे के सेवन से त्वचा की सूजन भी ठीक हो जाती है। यह त्वचा को प्रदूषण और यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। खीरे में मौजूद गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। खीरा दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन को दूर करने का भी काम करता है. खीरे में विटामिन सी भी होता है। यह त्वचा में निखार लाने का काम करता है।

खास बात

गर्मियों में टैनिंग दूर करने के लिए ग्लिसरीन एक बेहतरीन उपाय है। यह काले धब्बे और पिगमेंटेशन को दूर करने का काम करता है। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है. यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है। यह त्वचा को मुलायम रखता है। ग्लिसरीन त्वचा की रंगत को बरकरार रखता है। ग्लिसरीन त्वचा में कसाव लाने का काम करती है। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह झुर्रियों और महीन रेखाओं से बचाने का काम करता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *