पैरों में होती है जलन, तो इस तरह के अपनाएं देशी उपाय, मिलेगा फायदा
Beauty, Fashion

पैरों में होती है जलन, तो इस तरह के अपनाएं देशी उपाय, मिलेगा फायदा

अक्सर ऐसा होता है कि महिलाएं पैरों में जलन से अक्सर लोग परेशान रहती हैं। जहां ये समस्या डायबिटीज के मरीजों से लेकर पीरियड्स के दौरान महिलाओं तक को परेशान करती है। वहीं, साथ ही पेट में गर्मी बढ़ जाने की वजह से या फिर दवाइयों की गर्मी के कारण भी ये समस्या आपको परेशान कर सकती है। जहां ऐसी स्थिति में पैरों में जलन की समस्या से परेशान न हो और आप ये देसी उपाय अपना सकते हैं। जिससे आपको आराम मिल सकता है। आइये जानते है इसके बारे में।

खास बात

क्या आप ये जानते है कि पैरों में जलन के लिए एलोवेरा काफी कारगर तरीके से काम कर सकता है। पहले तो एलोवेरा का शीतल गुण तलवों को ठंडा करता है और दूसरा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण तलवों को शांत करता है। साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पैरों की कई समस्याओं को कम कर सकता है और स्किन से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो उसमें भी काम आ सकता है। इसके अलावा एलोवेरा का हाइड्रेटिंग गुण, स्किन में नमी को लॉक करता है और ड्राई स्किन के कारण होने वाली जलन में कमी लाता है। जो हर तरह फायदा पहुंचाता है।

धीरे-धीरे जलन होगी कम

जहां आप चाहे तो पैरों में जलन होने पर आप एलोवेरा को अपने तलवों में लगा सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा से पहले जेल निकाल लें और फिर इसे अपने तलवों में लगाएं। रात में इसे ऐसे ही रहने दें। आप महसूस करेंगे कि ये धीमे-धीमे आपके पैरों की जलन को कम कर देगा।

तलवो पर लगाएं लेप

यह तो हम सभी जानते है कि एलोवेरा और चंदन का लेप, दोनों की ही प्रकृति ठंडी है। आपको करना ये है कि चंदन लें और इसमें एलोवेरा का जेल मिला लें। अब इस लेप को अपने तलवों पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें। फिर ठंडे पानी से अपना पैर धो लें और सो जाएं। रेगुलर ये करना पैरों की जलन को कम करने में मदद कर सकता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *