इन तरीकों से नाखूनों की सुंदरता में लाए निखार, दिखेंगे सुंदर
Beauty, Health

इन तरीकों से नाखूनों की सुंदरता में लाए निखार, दिखेंगे सुंदर

सुंदरता की बात करें तो यह हर किसी को पसंद होती है। जिसमें हम बात करने जा रहे है नाखूनों की। जो अपने आप में अच्छे रखने पर सुंदरता को चार चांद लगाते है। आप जितना ही अपने नाखूनों को साफ रखेंगी उतना ही आपके नाखून सुंदर दिखाई देंगे। क्योंकि हम जब भी कही जाते है तो लोगो की नजर नाखून पर सबसे पहले पड़ती है। वहीं, आज के इस दौर में तो बड़े और लंबे नाखून का चलन ज्यादा चल रहा है। तो वहीं, तमाम तरह के बाजार में मिलने वाली नेलपेंट भी नाखूनों को सुंदर बनाने का काम करती है। तो आज हम जानेंगे कि कैसे आप नाखूनों को इन तरीकों के जरिए और सुंदर बना सकती है। आइये जानते है।

नाखूनों में ना हो नमी की कमी

मॉइस्चराइजिंग की बात करें तो यह स्वस्थ नाखूनों के लिए बेहद जरूरी होता है। एक बात का ध्यान रखें कि नाखूनों में नमी की कमी न होने दें। जिससे नाखून में दिक्कतें आ सकती है। हैंड लोशन लगाते समय अपने नाखूनों को थोड़ा अतिरिक्त ध्यान दें। इसके लिए नाखूनों में क्रीम या सीरम लगाएं या नारियल तेल भी लगा सकती है।

फिटकरी से कर सकती है मालिश

बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है। जिनके नाखून कमजोर हो जाते है। नाखूनों को मजबूत रखने के लिए उन्हें मिट्टी के तेल में डूबोकर रखें। जिससे नाखून कड़े होते है। इसके साथ आप फिटकरी के पाने से भी नाखून की मालिश कर सकती है। जिससे नाखून मजबूत होते है। तथा सुंदर दिखाई देते है।

विटामिल ए की कमी ऐसे करें दूर

अकसर कई बार लोगो के साथ ऐसा होता है कि कुछ लोगों के नाखूनों के बीच में एक दरार आ जाती है। आपके नाखूनों के बीच भी अगर दरार है तो ऐसा आपके शरीर में विटामिन-ए की कमी हो सकती है। इसीलिए आपको अपने भोजन में विटामिन-ए की उचित मात्रा लेनी चाहिये। अपने प्रतिदिन के भोजन में उन सभी फलों और सब्जियों को शामिल करें जिनमें विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ अपने हाथो और नाखूनों को जैतून के तेल से मालिश भी कर सकती है। वहीं, जैतून के तेल की मालिश आपके नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *