आप भी डैंड्रफ की समस्या से है परेशान, तो इस तरह पाएं छुटकारा, जानिये
Beauty, Fashion

आप भी डैंड्रफ की समस्या से है परेशान, तो इस तरह पाएं छुटकारा, जानिये

हम देखते है कि कई लोग डैंड्रफ की वजह से परेशान रहते हैं। कई बार जिद्दी डैंड्रफ को हटाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए आप कुछ प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं,  प्राकृतिक चीजें डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने का काम करेंगी। इसके साथ ही आपके बालों को अन्य फायदे भी मिलते हैं। ये चीजें आपके बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाए रखने में मदद करती हैं। आइए यहां जानते हैं कि आप बालों के लिए किन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये करे इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेब के सिरके को पानी में मिलाकर इस्तेमाल करना होगा। 20 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को धो लें।

एलोवेरा का उपयोग

बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सिर पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे हल्के हाथों से मसाज करें और 30 मिनट बाद बाल धो लें।

चाय के पेड़ की तेल

बालों के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को नारियल तेल की तरह तेल में मिला लें। इसके बाद इस तेल से सिर की मालिश करें। 20 मिनट तक रखने के बाद बालों को धो लें।

मीठा सोडा

बेकिंग सोडा को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं। इससे स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट तक लगा रहने के बाद बालों को धो लें।

दही का प्रयोग करें

डैंड्रफ दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दही को स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *