बालों को काला करने के लिए ले इन चीजों की मदद, साबित हो सकता है अच्छा विकल्प
Beauty, Fashion, Health

बालों को काला करने के लिए ले इन चीजों की मदद, साबित हो सकता है अच्छा विकल्प

कई बार ऐसा होता है कि समय से पहले सफेद बालों के लिए नारियल का तेल वर्तमान युग में कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या आम हो गई है। युवा इससे बहुत परेशान रहते हैं और कई बार उन्हें शर्मिंदगी और कम आत्मविश्वास का सामना करना पड़ता है। इसके आनुवंशिक कारण हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर इसके लिए अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान और प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया जाता है। सफेद बालों को वापस काला करने के लिए हेयर डाई कभी भी अच्छा विकल्प नहीं हो सकता, क्योंकि इससे बाल अप्राकृतिक, रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। बालों को दोबारा काला करने के लिए आपको नारियल तेल की मदद लेनी होगी और इसमें 3 चीजें मिलानी होंगी। जिसका असर आप खुद कुछ दिनों में देख पाएंगे।

नियमित रूप से करें उपयोग

वैसे तो हम सभी जानते है कि नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और मेहंदी प्राकृतिक हेयर कलर के रूप में भी काम करती है। सबसे पहले मेंहदी के पत्तों को धूप में सुखा लें। फिर इसके बाद 4 से 5 बड़े चम्मच नारियल तेल डालकर उबाल लें। अब इस तेल में मेहंदी की सूखी पत्तियां डालें और जब तेल में रंग दिखने लगे तो गैस बंद कर दें। फिर ताजा होने पर बालों में तेल लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करेंगे तो आपके काले बाल वापस आ जाएंगे।

आंवला में पाया जाता है ये चीज

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और आंवले का मिश्रण फायदेमंद साबित हो सकता है। हम सभी जानते हैं कि आंवले में कई तरह के पोषक तत्व और आयुर्वेदिक गुण होते हैं। आंवला हमारी त्वचा के साथ-साथ हमारे बालों को भी फायदा पहुंचाता है। इस फल में कोलेजन को बढ़ाने की शक्ति होती है। आंवले में बड़ी मात्रा में एरिल, विटामिन सी और आयरन होता है, जो बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

मसाज करना हो सकता है फायदेमंद

आपक बता दें कि 4 चम्मच नारियल के तेल में 2 से 3 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर किसी बर्तन में रखें और गर्म कर लें। जब यह पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसे स्कैल्प पर लगाएं। इस पेस्ट से बालों में मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है। पूरी रात इंतजार करें और सुबह साफ पानी से सिर धो लें। इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा। जो एक तरह से घरेलू उपाय भी साबित हो सकता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *