अगर चाहती है कि बॉडी बनी रहे फिट, तो अपनाएं ये टिप्स, जानियें
Health, Fashion

अगर चाहती है कि बॉडी बनी रहे फिट, तो अपनाएं ये टिप्स, जानियें

आज के इस दौर में हम देखते है कि खराब जीवनशैली, खराब खान-पान और एक ही स्थिति में अधिक घंटों तक काम करना व्यक्ति को मोटा और बेडौल बना रहा है। जिसका सबसे बड़ा असर है खान-पान। तो वहीं हर कोई फिट और परफेक्ट बॉडी भी चाहता है कि बनी रहे। आपको बता दें कि मोटी टांगें, लटकता पेट, गोल-मटोल शरीर किसी को भी पसंद नहीं होता। वजन कम करने के लिए लोग अक्सर कुछ बहुत प्रभावी तरीकों की तलाश करते हैं।

टहलना हो सकता है लाभकारी

जानकारी के लिए बता दें कि पैदल चलने से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। सामान्य चलने की बजाय तेज चलने पर इसका ज्यादा फायदा मिलता है। पैदल चलने से आपका डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। इससे आपका शरीर एक्टिव बना रहता है।

साइकिलिंग हो सकता है अच्छा ऑप्शन

यह तो हम सभी जानते है कि साइकिलिंग एक बहुत अच्छी एरोबिक एक्सरसाइज मानी जाती है। जहां यह पूरे शरीर की मांसपेशियों पर काम करती है। वहीं, रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

जुंबा डांस भी कर सकती है ट्राई

क्या आप ये जानते है कि जुंबा डांस एक बेहतरीन एरोबिक एक्सरसाइज है जो फिट रहने में मदद करता है। अगर इस डांस को अच्छे से किया जाए तो 1 घंटे में 400 से 600 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। जिसका असर आपको खुद कुछ दिनों में नजर आने लगेगा।

रस्सी कूदना है अच्छी एक्सरसाइज

वहीं, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रस्सी कूदने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। जहां 1 मिनट रस्सी कूदने से शरीर की 10 से 16 कैलोरी बर्न होती है। अगर आप 30 मिनट तक रस्सी कूदते हैं तो आप 480 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। रस्सी कूदने से आपका दिल और फेफड़े भी मजबूत होते हैं। जो एक तरह अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *