जानियें एलर्जी होने के क्या होते है कारण, ऐसे होती है ये समस्या, पढ़िये
Health, Fashion

जानियें एलर्जी होने के क्या होते है कारण, ऐसे होती है ये समस्या, पढ़िये

हम देखते है कि कई बार ऐसा होता है कि कुछ चीजों के करीब जाने से ही हमें एलर्जी हो जाती है और हमें पता भी नहीं चलता कि हमें उन चीजों से एलर्जी है। कुछ लोगों को बहुत ही बुनियादी चीजों से एलर्जी हो सकती है जिनके बारे में वे कभी सोचते भी नहीं हैं। खुद को एलर्जी के लक्षणों से बचाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपको किस चीज से एलर्जी है ताकि आप भविष्य में उन चीजों से बच सकें। आइए जानें ऐसी ही कुछ अजीब चीजों के बारे में जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है।

चुंबन

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन चुंबन से भी कुछ लोगों को दूसरे व्यक्ति के मुंह में लार के कारण एलर्जी हो सकती है। अगर आप छोटे बच्चों को चूमते हैं तो उन्हें भी एलर्जी हो सकती है।

सूरज की रोशनी

कुछ लोगों को धूप में बाहर निकलने के तुरंत बाद अपनी त्वचा पर लाल निशान और जलन का अनुभव होता है, और घर के अंदर आते ही ये निशान गायब हो जाते हैं। यह एक एलर्जी की स्थिति हो सकती है जिसमें आपको त्वचा पर चकत्ते दिखाई दे सकते हैं।

सिक्के

कुछ लोगों को सिक्कों को संभालने पर भी एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिक्का जिस धातु से बना होता है, उससे आपको एलर्जी हो सकती है।

गुब्बारे

कई बच्चों को गुब्बारे छूने से भी एलर्जी होती है। ऐसा उस सामग्री के कारण हो सकता है जिससे गुब्बारे बनाए गए हैं। यह एक रबर जैसा और लचीला पदार्थ है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *