अच्छी सेहत के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद, जिसका स्वास्थ्य पर पड़ता है असर
Health, Mindfulness

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद, जिसका स्वास्थ्य पर पड़ता है असर

हम सभी जानते है कि अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। पर्याप्त नींद न लेने से न केवल मानसिक स्वास्थ्य बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य, त्वचा और बाल भी प्रभावित होते हैं लेकिन कई लोगों को यह चिंता रहती है कि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। लेकिन क्या आपने कभी ब्यूटी स्लीप के बारे में सुना है। आपको बता दें कि ब्यूटी स्लीप त्वचा और बालों दोनों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। तो चलिए आज हम जानते है कि क्या होते है इसके फायदें।

ये होती है ब्यूटी स्लीप

आपको बता दें कि ब्यूटी स्लीप अच्छी गुणवत्ता वाली नींद है जो कई लोगों को अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण नहीं मिल पाती है। इसके अलावा कुछ लोग देर रात फोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल, पफीनेस और स्किन नजर आने लगती है। ऐसे में अगर आप अच्छी नींद लेंगे तो आप अगले दिन काफी फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसके अलावा अच्छी नींद समग्र स्वास्थ्य को भी कई लाभ प्रदान करती है। इसे ब्यूटी स्लीप भी कहते हैं।

त्वचा को पहुंचता है फायदा

यह तो हम सभी जानते है कि रात को अच्छी नींद लेने से आपकी त्वचा को भी लाभ होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है, जिससे आपको थकी और बेजान त्वचा से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरे, आई बैग की समस्या से भी राहत मिलती है। ब्यूटी स्लीप लेने से भी आपको साफ और दमकती त्वचा मिलती है।

बालों को मिलता है पोषण

आपको बता दें कि पर्याप्त नींद लेने से भी आपके बाल स्वस्थ रहते हैं। स्कैल्प में ब्लड फ्लो अच्छा होता है, जिससे बालों को पोषण भी मिलता है और बालों का रंग भी अच्छा रहता है। बाल काले और चमकदार बनते हैं, इसके अलावा बालों के झड़ने की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा बालों के झड़ने की समस्या भी कम होती है। इसके अलावा आपके बाल लंबे और घने होते हैं। जो देखने में भी अच्छे लगते है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *