माइग्रेन और साधारण सिर दर्द
Health, Uncategorized

माइग्रेन और साधारण सिर दर्द में जानियें क्या है अन्तर, इस तरह इसका करें अनुभव

हम सभी जानते है कि सिरदर्द एक बेहद आम समस्या है। जिससे यह समस्या से कई बार तो लोग परेशान हो जाते है। जिसके कई तरह से उपचार बने हुए है। क्या आप ये जानते है कि सिरदर्द कई प्रकार के होते है जिसे अलग-अलग तरीके से महसूस किया जा सकता है। आइये जानते है कि इसके बारे मे।

इसमें तेज होता है दर्द

जानकारी के लिए बता दें कि माइग्रेन में सिर में बहुत तेज दर्द होता है और इसकी तीव्रता भी अधिक होती है। इसमें जल्दी आराम नहीं मिलता है और कभी-कभी यह कई दिनों तक होता है। खाना नहीं खाने से या बहुत ज्यादा तनाव लेने की वजह से आपको माइग्रेन का सिरदर्द हो सकता है। इसमें लोग अपने सिर के किनारों में दर्द महसूस करते हैं और इलाज के लिए दवा पर भरोसा करते हैं। हालांकि इसका कोई ठोस इलाज नहीं है। जिससे सिर में धीरे-धीरे आराम मिलता है।

हर वक्त रहता है तनाव

आज कल हम देखते है कि घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों की वजह से आजकल हमारा रुटीन ऐसा हो गया है कि हर वक्त तनाव बना रहता है। इसके कारण अक्सर लोग सिर दर्द से परेशान रहते है। यह दर्द गर्दन और कंधों में तनाव के कारण भी हो सकता है लेकिन ऐसी स्थिति में यह लंबे समय तक नहीं रहेगा। तनाव से होने वाला सिरदर्द गर्दन के पीछे और किनारों की तरफ मध्यम तीव्रता तक का होता है। इससे राहत पाने के लिए मेडिटेशन बढिय़ा विकल्प है। जो धीरे-धीरे करके आपको दर्द में आराम देने का काम करेंगा।

यह होता है बेहद गंभीर दर्द

क्या आप ये जानते है कि क्लस्टर सिरदर्द बेहद गंभीर सिरदर्द होता है। इसमें लगातार आंखों के आसपास दर्द और जलन महसूस किया जा सकता है। जिससे आसानी से राहत नहीं मिलती है। यह सिरदर्द इतना तीव्र और भयंकर होता है कि आपका बैठना भी मुश्किल हो जाता है और अन्य असुविधा होती हैं। इससे राहत पाने के लिए आप दवाएं ले सकते हैं जो स्थिति को अधिक सहने योग्य बनाने में मददगार साबित होती है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *