अगर आप भी पाना चाह रही है रिंकल फ्री त्वचा, तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये चीज
Beauty, Health

अगर आप भी पाना चाह रही है रिंकल फ्री त्वचा, तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये चीज

लोगो की उम्र बढ़ना तो स्वाभाविक सी बात है। तो ऐसे में त्वचा संबंधी परेशानी होना साधारण सी बात है। वहीं, ऐसे लोगो अक्सर महिलाएं झुर्रिया होना परेशानी जैसी समस्या होने लगती है। जहां इसका कारण हार्मोन बदलना और तनाव जैसी तमाम चीजें शामिल हो सकती है।

इस कारण दिखाई देते है काले धब्बे

बता दें कि इससे न केवल शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रभाव देखने को मिलता है। बल्कि, चेहरे पर भी झाइयां दिखने लगती है। जानकारों के अनुसार शरीर में हार्मोन असंतुलन के चलते मेलानोसाइट्स सेल से मेलानिन पैदा होने लगते है। जिस कारण त्वचा पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। वहीं, डाइट और दिनचर्या में बदलाव कर आप रिंकल फ्री त्वचा ला सकते है। अगर आप भी रिंकल फ्री स्किन पाना चाहते हैं, तो अपको अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना होगा।

ये सब्जियां डाइट में करें शामिल

क्या आप ये जानती है कि हरी पत्तेदार साग में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आपको डाइट में पालक, केल और कोलार्ड आदि पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में सामिल करना होगा। ये सभी पत्तेदार साग त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाएं रखती है। इसके अलावा, टमाटर और शिमला मिर्च में भी विटामिन-सी पाया जाता है। आप टमाटर और शिमला मिर्च को सलाद के रूप में डाइट में लो सकते है।

दालचीनी में पाया जाता है ये तत्व

आपको बता दें कि एंटी ऑक्सिडेंट्स, एटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल गुण और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद माने जाते है। साथ ही बता दें कि दालचीनी में पॉलीफेनोल पाया जाता है। दरअसल, पॉलीफेनोल त्वचा के लिए स्वस्थ कोशिका उत्पादन में सहायक होता है। इसके लिए दालचीनी वाला दूध भी आप पी सकती है।

खास बात

वहीं, हमारे शरीर में सबसे बड़ा असर खान-पान का भी होता है। जिससे त्वचा में निखार आता है। जिससे त्वचा खिली सी नजर आती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *